Sunday, January 18, 2009

हिंदी चेतना ..............कनाडा से प्रकाशित पत्रिका

पत्रिका-हिंदी चेतना अंक-अप्रैल2008, स्वरूप-त्रैमासिक, प्रमुख संपादक-श्याम त्रिपाठी, सम्पर्क- Hindi Chetna, 6 Larkmere Court, Markham, Ontario L3R3R1,
email. hindichetna@yahoo.ca
हिंदी प्रचारिणी सभा, कनाडा की त्रैमासिक अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक पत्रिका ॔विगत दस वर्ष से लगातार प्रकाशित हो रही है। यह पत्रिका विश्व हिंदी साहित्य को एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जिससे न केवल कनाडा बल्कि अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, भारत नार्वे, फ्रांस, मॉरीशस आदि अनेक देशों के लेखक अपनी रचनाओं के जरिए विश्व के असंख्य हिंदी प्रेमियों से जुडने में गर्व महसूस करते हैं। इसके पाठकों का दायरा भी पूरा विश्व है। यह ॔वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्घांतों में पूरी आस्था रखते हुए विश्वव्यापी हिंदी प्रेमियों को निरंतर जोड़े रखने का एक सार्थक प्रसास कर रही है। इसका यह 38 वां अंक है। इसमें प्रकाशित कहानियां, कविताएं, लेख, हिंदी की गतिविधियों से संबंधित रिपोर्ट आदि सामग्री हिंदी पाठकों में वाकई हिंदी के प्रति एक चेतना जगाए रखने का महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। इस पत्रिका के प्रेमचंद स्मृति अंक का विमोचन आठवें विश्व हिंदी सम्मेलन के अवसर पर भारत के विदेश राज्य मंत्री श्री आनंद शर्मा जी ने न्यूयार्क में किया था। पत्रिका का अगला अंक (अक्टूबर 2008) विशेषांक के रूप में हिंदी के वरिष्ठ एवं प्रख्यात साहित्यकार श्री नरेन्द्र कोहली पर केन्द्रित होगा। (विश्व हिंदी समाचार के सितम्बर 2008 अंक से साभार)

2 comments:

  1. पत्रिका का अगला अंक (अक्टूबर 2008) विशेषांक के रूप में हिंदी के वरिष्ठ एवं प्रख्यात साहित्यकार श्री नरेन्द्र कोहली पर केन्द्रित होगा।
    2009 hoga n ?

    ReplyDelete